Top Dangerous Dog Breeds in the World:जानिए ऐसे 5 कुत्ते जो बेहद ही खतरनाक है , जिन्हे पालने पर सरकार द्वारा बैन लगायी गयी है।

अगर वफादारी का किसी को Example देना है तो लोग वैसे इंसानो को छोड़ कुत्ते का देता है ! कुत्ते इंसानो का सबसे वफादार जानवर माना गया है,आज कल ज्यादा ही एक ट्रेंड चल गया है कुत्ते पालने का लेकिन अगर आप भी कुत्ते पलने का सोच रहे है तो उससे पलहे ये जान ले की वो कौन से कुत्ते है जो बेदह खतरनाक जानवर है !
वैसे तो हर कुत्ते को लोग अपने घर में पालते है और उसके साथ ख़ुशी ख़ुशी रहते भी है लेकिन पालने से पहले उसको बचपन से ही सही ट्रेनिंग ( Training ) की जरूरत है जिससे आपका कुत्ता एक सही तरह रह सके ,उसे सही गलत का थोड़ा बहुत पता हो जो अपने उससे Training दी है ! ट्रेनिंग ( Training ) देने के बाद भी कुछ कुत्ते अपने आक्रामक रवैये के बजह से वो लोगो पर हमला कर देते है और जान ले लेते है ! आईये जानते है Top Dangerous Dog Bread in the World ,ऐसे 5 कुत्ते जो बेहद ही खतरनाक है , जिन्हे पालने पर सरकार द्वारा बैन लगायी गयी है।आईये जानते है वो कौन से कुत्ते ( dog ) है!

Top Dangerous Dog Breeds in the World:जानिए ऐसे 5 कुत्ते जो बेहद ही खतरनाक है , जिन्हे पालने पर सरकार द्वारा बैन लगायी गयी है।

1-पिटबुल ( Pitt bull Dog ):

पिटबुल ( Pitt bull ) डॉग पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा खतरनाक माने जाते है !पिटबुल को जंगली बिल्लियों और सूअरों को पकड़ने के लिए रखा गया था क्योकि पिटबुल प्रजाति के कुत्ते बेहद ही आक्रामक होते है ,ताकत बहुत ज्यादा होते है और इनकी काटने का बाईट ( Bite ) सबसे ज्यादा होता है अर्थात ये एक बार जिसे भी अपने दातो से पकड़ ले तो उससे छुड़ाना लगभग नामुमकिन सा है ! इनके काटने से हर साल सैकड़ो लोग मर जाते है ऐसे देखते हुए अमेरिका ,कनाडा और कई सारे देश और राज्यों में इनको पालने से बैन है !

1.1-इसकी क्या विशेषता है ?

ये कुत्ते बेहद खतरनाक होने के साथ साथ अलग उनको सही तरह से guide और प्रॉपर (Proper ) ट्रेनिंग दी जाये तो ये बेहद अपने मालिक के प्रति वफादार भी होते है ! आमतौर पर इनका Height 18 से 21 इंच या ( 45 -53 )cm तक होती है और इनका वजन ( 15 से 35 ) kg तक हो सकता है !
इस dog को आप पालने की सोच रहे है तो पहले ये सब इनके बारे में पता कर लेना फिर अपना निर्णय लेना !

Top Dangerous Dog Breeds in the World:जानिए ऐसे 5 कुत्ते जो बेहद ही खतरनाक है , जिन्हे पालने पर सरकार द्वारा बैन लगायी गयी है।
Rottweiler

2-रॉट वीलर ( Rottweiler ):

रॉट वीलर एक जर्मन नस्ल का घरेलु कुत्ता है ,जर्मन में इसे रॉटवीलर मेट्ज़गेरहंड कहते है इसका मतबल ये है की रॉटवीलर कसाई का कुत्ता ! 19 वी सताब्दी के मध्य में इसे पशुओं को चराने और उनका मांश को एक जगह से दूसरे जगह ले जानें में करते थे इसलिए इसको सवारी धोने वाला कुत्ता भी कहते है ! अपने खास ताकत की वजह से ये बेहद खतरनाक भी साबित होते है क्योकि इनमे ज्यादा ताकत होने की वजह से किसी पर जब हमला करते है तो इनका काटने का बाईट फाॅर्स ( Force ) बहुत ही ज्यादा होती है !

2.1-रॉट वीलर कितना खतरनाक होता है ?

रॉट वीलर ( Rottweiler ) कुत्ते इतने खतरनाक होते है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है क्योकि अगर उनको ग़ुस्सा आया तो सामने कोई भी हो फिर चाहे इनसे बड़ा कोई जानवर क्यों न हो वो उनपर तुरंत हमला कर देते है ,क्योकि ये काफी निडर किस्म के होते है किसी से डरते नहीं है !

2.2-रॉट वीलर की क्या विशेषता है ?

ये कुत्ते 20 शताब्दी के बाद अपने बुद्धिमता के कारण काफी चर्चा में आये थे !ये अपने मालिक के प्रति काफी वफादार होते है अब इसका उपयोग कई जगह खोज करने के रूप में पुलिस ( Police ) में भी की जाती है!

Top Dangerous Dog Breeds in the World:जानिए ऐसे 5 कुत्ते जो बेहद ही खतरनाक है , जिन्हे पालने पर सरकार द्वारा बैन लगायी गयी है।
German Shephard

3-जर्मन शेफर्ड ( German Shephard ):

जर्मन शेफर्ड ( German Shephard ) को भेड़ ,बकरियों को इकट्ठा करने लिए उपयोग में लिया जाता था बाद में उनको लोगो ने उनको धीरे -धीरे इतना पसंद किया की लोग सबसे ज्यादा पाले जाने वाला कुत्ता बन गया ! इनका वजन लगभग 35 से 50 Kg तक हो सकता है और इनका Height, 22 से 26 इंच तक हो सकता है !इनकी गर्दन लम्बी और कान खड़े होते है और इनका रंग कल्ला और भूरा होता है !

3.1-ये कितना खतरनाक होता है ?

देखिये ये कहना की कोई भी कुत्ता कितना खतरनाक है इसका न तो कोई पैमाना है मापने का और न ही कोई तरीका ,इसको लोग इसी बात से अंदाजा लगाते है क्योकि जब भी ये किसे पर हमला करते है तो इनके हमले से बचना लगभग नामुमकिन हो जाता है क्योकी इनका बाईट Force बहुत ज्यादा होता है !

3.2-इसकी क्या विशेषता है ?

अगर इनको सही ट्रेनिंग ( Training ) दी जाये तो ये जर्मन सेफर्ड कुत्ते काफी वफादार साबित होते है अपने मालिक के प्रति ! काफी मिलनसार होते है , साथ-साथ इनकी सूंघने की छमता काफी ज्यादा होती है ! इका उपयोग अब Police भी अपने काम में करती है!
ये बेहद ही निडर किस्म के होते है इसलिए police और आर्मी भी इनका उपयोग Investigation के रूप में करने लगी है !

Top Dangerous Dog Breeds in the World:जानिए ऐसे 5 कुत्ते जो बेहद ही खतरनाक है , जिन्हे पालने पर सरकार द्वारा बैन लगायी गयी है।
Doberman Pinscher.

4- डाबरमैन पिन्स्चर ( Doberman Pinscher ) :

डाबरमैन पिन्स्चर कुत्ते भी जर्मन नस्ल के होते है इनकी खास बात ये है की ये काफी वफादार ,शक्तिशाली और दृढ़संकप्ल प्रकार के कुत्ते होते है इन्हे रक्षक कुत्ते भी कहते है क्योकि ये काफी सतर्क होते है !इनका वजन लगभग 30 से 40 kg तक हो सकता है और इनका Height 2 फूट और 10 Inch तक हो सकता है !इस नस्ल की मादा एक बार में 6 से 10 बच्चे को जन्म देती है।

4.1-ये कितना खतरनाक होता है ?

ये कुत्ते भी इतने वफादार होने के साथ -साथ वेहद खतनराक होते है अगर इनको कोई खतरा महसूस होता है अपने प्रति या फिर अपने मालिक के प्रति तो ये कुत्ते बेहद आक्रामक हो जाते है !
देखिये ये कहना की कोई भी कुत्ता कितना खतरनाक है इसका न तो कोई पैमाना है मापने का और न ही कोई तरीका ,इसको लोग इसी बात से अंदाजा लगते है क्योकि जब भी ये किसी पर हमला करते है तो इनके हमले से बचना लगभग नामुमकिन हो जाता है क्योकी इनका बाईट Force बहुत ज्यादा होता है !

4.2-इसकी क्या विशेषता है ?

अगर इनको सही ट्रेनिंग ( Training ) दी जाये तो ये कुत्ते काफी वफादार साबित होते है अपने मालिक के प्रति ! काफी मिलनसार होते है के साथ-साथ इनकी सूंघने की शक्ति बहुत ज्याद होती है जिसके वजह से ये अपने खतरे को भाप कर उससे रक्षा कर सके !

Top Dangerous Dog Breeds in the World:जानिए ऐसे 5 कुत्ते जो बेहद ही खतरनाक है , जिन्हे पालने पर सरकार द्वारा बैन लगायी गयी है।

5-बुलमास्टिफ ( Bulmastiff ):

बुलमस्टिफ कुत्ते बड़ा ही मजबूत और शक्तिशाली किस्म का कुत्ता मन जाता है। ये भी औरो की तरह बेहद वफादार और भरोसेमंद होते है अपने मालिक के प्रति लेकिन दूसरे के प्रति ये काफी खतरनाक हो जाते है। इसे क्रॉस बिडिंग करके बनाया गया है जिससे 19 वी शताब्दी में मान्यता दी गयी थी। इनको रखने से पहले इनके बारे में सभी चीजे जान ले और तुरंत इनको ट्रेनिंग ( Training ) देना सही रहेगा।

5.1-इसकी क्या विशेषता है ?

ये कुत्ते रक्षा करने के लिए जाने जाते है। ये बेहद Loyal किस्म के होते है और इनका शरीर बेहद सुडौल और मजबूत होता है।
इनका वजन लगभग 50 से 60 kg तक होता है और ऊंचाई 22 से 26 cm तक होता है।

कौन कौन से कुत्ते है जिसे भारत में पालने पर रोक है ?

भारत सरकार ने कुछ ऐसे प्रजाति के कुत्ते पर पालने और बेचने पर पूरी तरह से बैन लगा दी है जो की पिटबुल टेरियर, टोसा इनु, अमेरिकन स्टेफोर्डशायर टेरियर, फिला ब्रासीलीरो, डोगो अर्जेंटीनो, अमेरिकन बुलडॉग, बोअरबोएल कांगल, मध्य एशियाई शेफर्ड डॉग और कोकेशियन शेफर्ड डॉग कुत्तों उन नस्ल में है।
इसके आलावा दक्षिण रूसी शेफर्ड डॉग, टॉर्नजैक, सरप्लानिनैक, जापानी टोसा और अकिता, मास्टिफ, टेरियर्स, रोडेशियन रिजबैक, वुल्फ डॉग, कैनारियो, अकबाश डॉग, मॉस्को गार्ड डॉग, केन कोर्सो और बैंडोग नस्ल के कुत्तों पर भी प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया गया है।

आज कल सोसाइटी (society ) में कुत्ते पलना एक fashion सा बन गया है और ज्यादा तर लोग शहरो में पाल भी रहे है लेकिन इनको सही ट्रेनिंग नहीं मिलने की वजह से ये बेहद आक्रामक हो जाते है और किसी न किसी को काट लेते है।
अगर कोई कुत्ता काट ले तो तुरंत डॉक्टर से इसका प्रॉपर ट्रीटमेंट ( Treatment ) कराये और इससे होने वाले संक्रमण से अपने आप को बचाने के लिए इंजेक्शन (Injection) ले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
× How can I help you?